Birthday Special: फिल्में ही नहीं बिजनेस पर भी है सुनील शेट्टी की पकड़, कमाई जानकर हैरान रह जाएंगे आप

By  
on  

एक्टर सुनील शेट्टी उन एक्टर्स में शुमार हैं जो हर तरह के किरदार में हिट रहे.  चाहे एक्शन हीरो की इमेज हो या पर्दे पर रोमांस करना हो और या फिर सबको हंसाने का काम हो. फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले सुनील शेट्टी 11 अगस्त को अपनी 59वां बर्थ डे सेलिब्रेट कर रहे हैं. सुनील शेट्टी का पूरा नाम सुनील वीरप्पा शेट्टी है. उनका जन्म 11 अगस्त 1961 को मुंबई में हुआ था. सुनील शेट्टी को उनके करीबी दोस्त 'अन्ना' के नाम से बुलाते हैं.


सुनील ने साल 1992 में फिल्म 'बलवान' से बॉलीवुड में एंट्री की,  जिसमें उनके साथ मशहूर अदाकारा स्वर्गीय दिव्या भारती थीं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ बड़ा कमाल तो नहीं किया लेकिन उसके बाद सुनील को काम मिलना शुरू हो गया. उन्हें पहचान 1994 में आई फिल्म 'दिलवाले' से मिली थी. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड भी मिला था. वहीं इसी साल 'मोहरा' भी सुनील की बड़ी हिट फिल्म थी. जिसमें सुनील के साथ अक्षय कुमार और रवीना टंडन भी थीं. सुनील ने अपने करियर में करीब 110 से ज्यादा फिल्में की हैं. जिसमें 'गोपी किशन',  'बॉर्डर,' 'रिफ्यूजी ,' 'कयामत- सिटी अंडर थ्रेट,' 'एलओसी-कारगिल', 'धड़कन', 'रक्षक', 'हेरा फेरी', 'मैं हूं ना', 'ये तेरा घर ये मेरा घर' समेत कई शानदार फिल्में शामिल है.  सुनील ने टीवी शो 'बिगेस्ट लूजर जीतेगा' भी होस्ट किया था.

Recommended Read: Birthday Special: किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है दीपिका कक्कड़ की लव लाइफ, सेट पर कुछ ऐसे शुरू हुई थी शोएब इब्राहिम के साथ प्रेम कहानी


सुनील को 'धड़कन' और 'मैं हूं ना' के लिए दो बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक का अवार्ड मिला हैं. सुनील के अभिनय के साथ उनकी कुछ फिल्मों के डॉयलॉग्स ऐसे थे, जो आज भी लोगो की जुबान पर हैं. इन डॉयलॉग्स की वजह से थिएटर में खूब तालियां और सिटियां बजा करती थी. फिल्म 'धड़कन' के बाद सुनील शेट्टी एक ऐसे स्टार बन गए थे जो 8 करोड़ रुपए सैलरी लेते थे. सुनील शेट्टी अपने जमाने के हिट ऐक्टर्स में से एक माने जाते हैं. हालांकि, उन्होंने भी करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे. असफलताओं से उन्होंने काफी चीजें सीखीं जिन्होंने उन्हें आगे बढ़ने में मदद की. सुनील ने एक इंटरव्यू में बताया, 'मैंने जब अपना करियर शुरू किया था तो मुझे गाइड करने वाला कोई नहीं था. मैंने सबकुछ अपनी असफलताओं से ही सीखा है. जब मेरी पहली फिल्म हिट हुई थी तो मैं बहुत खुश हुआ था. मेरी सक्सेस और फिट बॉडी से मुझे ऐसा लगने लगा कि मैं इंडस्ट्री का दूसरा अमिताभ बच्चन बनूंगा, लेकिन यह सिर्फ एक सपना ही बना रहा. मेरे अनुभव और असफलता, दोनों ने मुझे बेहतर ऐक्टर बनने में मदद की.'

सुनील शेट्टी ने फिल्मों में आने से पहले ही 1991 में माना शेट्टी से शादी कर ली थी. सुनील और माना का करीब 8 साल तक अफेयर चला था. सुनील शेट्टी ने माना को पहली बार एक पेस्ट्री की दुकान पर देखा था. पेस्ट्री की यह दुकान मुंबई में नेपियन सी रोड पर है जहां पर सुनील अक्सर अपने दोस्तों से मिलने के लिए आया करते थे. उस वक्त सुनील लंबे बाल रखते थे. दुकान में माना से हुई पहली मुलाकात में ही सुनील उन्हें अपना दिल दे बैठे थे. माना को पहली बार देखने के बाद सुनील उनके प्यार में इस कदर पागल हो गए थे कि उन्होंने सबसे पहले माना की बहन से बात की. कई मुलाकातों के बाद सुनील को इस बात का अहसास हो गया था कि माना ही वह है जिसके साथ वह अपनी जिंदगी बिता सकते हैं.

माना और सुनील शेट्टी दोनों अलग-अलग धर्म से ताल्लुक रखते हैं. माना का पूरा नाम मोनिषा कादरी है. वह पंजाबी और मुस्लिम दोनों ही परिवार से ताल्लुक रखती हैं. जबकि सुनील कर्नाटका के बंत समुदाय से ताल्कुल रखते हैं. ऐसे में माना और सुनील के परिवार वालों को लगा कि इन दोनों की शादी में अलग अलग धर्म का होना दिक्कतें खड़ी कर सकता है. इसी वजह से दोनों को शादी के लिए 8 साल के लंबे वक्त का इंतजार करना पड़ा. माना और सुनील शेट्टी ने साल 1991 में शादी के बंधन में बंध गए. उस वक्त सुनील शेट्टी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत नहीं की थी. शादी के बाद सुनील शेट्टी ने साल 1992 में 'बलवान' फिल्म से एंट्री की थी. सुनील और माना के दो बच्चे 'अहान' और 'अथिया शेट्टी' हैं.

सुनील ने फिल्म इंडस्ट्री के अलावा होटल इंडस्ट्री में भी खूब नाम कमाया.  सुनील फिलहाल अपना ज्यादातार समय बिजनेस को देते हैं. सुनील शेट्टी की होटल 'रॉयल इन' नाम से एक रेस्‍त्रां चेन चलती है. इसके अलावा साउथ में भी सुनील शेट्टी के रेस्टोरेंट हैं जहां साउथ का स्पेशल व्यंजन उड्डुपी भी मिलता है. होटल के अलावा सुनील का पॉपकॉर्न एंटरटेनमेंट नाम से प्रोडक्शन हाउस भी है. इसके अलावा सुनील शेट्टी का खुद का बुटिक भी है. अपने इन बिजनेस से सुनील हर साल 100 करोड़ रुपए कमाते हैं. सुनील शेट्टी का लाइफस्टाइल किसी राजा से कम नहीं है. सुनील शेट्टी की पत्नी माना शेट्टी भी बिजनेस करती हैं. मुंबई के वर्ली इलाके में 'आर हाउस' (R- House) नाम से उनका होम डेकोर है.

59 साल की उम्र में भी सुनील शेट्टी का गजब के फिट है. वह अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं. उनकी यह पिक देखकर यंगस्टर भी दांतों तले उंगलियां दबा लेते हैं. वहीं सुनील देश फिटनेस को लेकर जागरुकता फैलाने का जिम्मा संभाल चुके है. अपने एक इंटरव्यू में एक्टर ने कहा था कि, 'इस देश में बड़े-बड़े अभियान हुए हैं, लेकिन फिटनेस को लेकर कभी कोई अभियान शुरू नहीं हुआ. भारत में मोटोपे की समस्या तेजी से बढ़ रही है और यहां हर तीसरा शख्स इसकी चपेट में है. हर कोई फिट रहना चाहता है, लेकिन इससे जुड़े मिथक और गलत धारणाओं की वजह से लोगों को सही गाइडेंस नहीं मिल पाती.'
पीपिंग की टीम की तरफ से सुनील शेट्टी को उनके जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. 

Recommended

Loading...
Share