PeepingMoon 2020: सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु से लेकर संजय दत्त को हुए कैंसर तक, यह बॉलीवुड सेलेब्स बने न्यूजमेकर्स ऑफ द ईयर

By  
on  

साल 2020 अब खत्म होने जा रहा है, लेकिन खत्म होने के साथ इस साल ने बहुत सी ऐसी यादें दे दी हैं, जिन्हे हम चाहकर भी नहीं भूल सकते. यह साल आम ही नहीं बल्कि खास यानी हमारे बॉलीवुड स्टार्स के लिए भी उतार-चढ़ाव से भरा था. ऐसे में चलिए आपको उन स्टार्स के बारे में बताते हैं, जिन्होंने जाने या फिर अनजाने में अपने काम से खबरें बनाई हैं. नीचे डालिए साल के न्यूजमेकर्स की लिस्ट पर एक नजर.

सोनू सूद द्वारा प्रवासी श्रमिकों की मदद करना:

साल 2020 में सोनू सूद एक ऐसे नायक बनकर उभरे जिसकी जरूरत हर किसी को थी. देश में करोना वायरस जैसी महामारी के कारण अचानक हुए लॉकडाउन की वजह से यहां वहां फंसे कामगार मजदूरों को उन्हीने न सिर्फ उनके घर पहुचाया बल्कि उन्हें इस मुश्किल की घड़ी में आजीविका चलाने के साधन भी प्रदान किये. 

इस तरह से देश भर में कई हजार लोगों की मदद की और अभी भी करते ही जा रहे हैं. लॉकडाउन के खत्म होने के साथ सोनू ने लोगों को रोजगार देने, छात्रवृत्ति प्रदान करने और उन्हें मदद करने जैसी नई पहल शुरू की, जिसके कारण उन्हें 'मसीहा' और 'सोनू सूद रियल हीरो' की उपाधि दी गई है. बता दें कि एक्टर के काम की तारीफ सिर्फ आम जनता ही नहीं बल्कि नेता से लेकर अभिनेता तक खुलकर कर रहे हैं.

(यह भी पढ़ें: Peeping Moon 2020: अलाया एफ से लेकर सुष्मिता सेन तक, इन एक्टर्स ने फिल्मों और ओटीटी पर अपने डेब्यू से छोड़ी छाप, जानिए कौन कौन रहा हिट और फिट)

बॉलीवुड के खान से लेकर कुमार तक ने दिल खोलकर की पीएम केयर फंड और अन्य के लिए किया डोनेट:

देश कोरोना जैसी महामारी के कारण बेहद मुश्किल घड़ी से गुजरा है, ऐसे में जब सरकार, दैनिक वेतन भोगी, फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थकेयर वर्कर्स को मदद की जरुरत थी, तब बॉलीवुड के सुपरस्टार्स अक्षय कुमार, सलमान खान, आमिर खान और शाहरुख खान ने अपना हाथ आगे बढ़ाया. इन सुपरस्टार्स ने पैसे से लेकर अपनी महंगी ऑफिसेस तक को कोरोना वायरस के सबसे मुश्किल समय में इस्तेमाल करने के लिए दिया था. 

इरफान, ऋषि कपूर, सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु:

इस साल ने फिल्म लवर्स से उनके सबसे पसंदीदा और सुपर टैलेंटेड एक नहीं बल्कि तीन एक्टर्स को छीन लिया. सबसे पहले इरफ़ान खान ने 29 अप्रैल को अपनी न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर की बीमारी के चलते आखिरी सांस ली. इस दुख से देश उबरा नहीं वैसे ही उसके दूसरे दिन यानी 30 अप्रैल को ऋषि कपूर ने सभी को अपनी कैंसर की बीमारी के चलते लविदा कह दिया. इसके ठीक डेढ़ महीने बाद सुशांत सिंह राजपूत जैसे यंग, टैलेंटेड और सफल एक्टर के सुसाइड की खबर ने सभी को अंदर तक तोड़ दिया.

मम्मी-टू-बी करीना कपूर खान और अनुष्का शर्मा:

अनुष्का शर्मा और करीना कपूर खान द्वारा दी गयी गुड न्यूज़ ने उनके फैंस को उत्साहित कर दिया. हालांकि, अनुष्का और विराट कोहली जनवरी 2021 में अपने पहले बच्चे का स्वागत करेंगे जबकि करीना बेटे तैमूर के बाद सैफ अली खान के साथ अपने दूसरे बच्चे की उम्मीद कर रही हैं, जो कुछ दिन पहले चार साल का हो गया.

ओटीटी पर दिल बेचारा का रिकॉर्ड:

फिल्म को जब हॉटस्टार पर प्रदर्शित किया गया था, तब उसे बिना कोई शुल्क फ्री में दिखाया जायेगा डायरेक्टर और प्रोड्यूसर्स ने फैसला लिया था. दरअसल, वह इस तरह से एक्टर को श्रद्धांजलि देना चाहते थे. इस तरह से एक्टर की आखिरी फिल्म को लोगों ने खूब देखा और इसने रिकॉर्ड बना डाला. इतना ही नहीं फिल्म को IMDb से एक परफेक्ट रेटिंग भी हासिल हुई.

संजय दत्त ने कैंसर को दी मात:

संजय दत्त को अगस्त में स्टेज 4 लंग कैंसर का पता चला था. इस खबर ने उनके फैंस और बॉलीवुड बिरादरी में सभी को जैसे शॉक कर दिया था. हालांकि, एक्टर कीमोथेरेपी और अन्य उपचारों की मदद से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को हरा दिया.

बच्चन परिवार पर कोरोना वायरस का कहर:

अमिताभ बच्चन के साथ उनके बेटे और एक्टर अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन और उनकी बेटी आराध्या बच्चन को COVID-19 पॉजिटिव टेस्ट किया गया था. हालांकि, अस्पताल में भर्ती होने के बाद परिवार को COVID-19 मुक्त घोषित किया गया और उन्होंने इस तरह से अपने फैंस को राहत की सांस दी और अपने घर लौट आए.

कार्तिक आर्यन कोकि पूछेगा:

लॉकडाउन के दौरान कार्तिक आर्यन ने अपने खाली समय का सबसे सही इस्तेमाल करते हुए, अपने यूट्यूब चैनल पर कोकि पूछेगा नाम का शो शुरू किया. अपने इस खास शो पर कार्तिक सभी तरह की जानकारी अपने फैंस को देने की कोशिश करते थे और इस तरह से उनका शो सबसे अधिक जानकारीपूर्ण कार्यक्रम साबित हुआ. एक्टर अपने शो पर फ्रंटलाइन वर्कर्स से बात करते हुए कोरोनवायरस के बारे में कुछ मिथकों को दूर करते थे. इतना ही नहीं उनकी सीरीज को इतनी सफलता मिली की उनके कंटेंट के लिए उन्हें ग्लोबल यूट्यूब के सीईओ सुसान वोजकिसकी द्वारा तारीफ भी मिली.

जावेद अख्तर को रिचर्ड डॉकिन्स अवॉर्ड से किया गया सम्मानित:

कवि, गीतकार और लेखक जावेद अख्तर को उनकी महत्वपूर्ण सोच के लिए 2020 के प्रतिष्ठित रिचर्ड डॉकिंस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. बता दें कि वे इस तरह से यह अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय बन गए, जिन्होंने धार्मिक प्रगति को मानवीय प्रगति और मानवतावादी मूल्यों को आगे बढ़ाया.

करण जौहर की 'लॉकडाउन विद जौहरस':

लॉकडाउन के दौरान करण जौहर अपने जुड़वा बच्चों यश और रूही के साथ आये दिन 'लॉकडाउन विद जौहरस' नाम से वीडियो शेयर किया करते थे. इन वीडियो में हम करण को अपने बच्चों के साथ की गयी मस्ती, बातों और क्यूटनेस की झलक देख सकते थे.

सूर्यवंशी और '83 की थिएट्रिकल रिलीज :

कई तरह की अटकलें और अफवाहें चल रही थीं कि अक्षय कुमार की सूर्यवंशी और रणवीर सिंह की '83 भी ओटीटी का रास्ता तय करेगी और इस तरह से उन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया जाएगा. हालांकि, दोनों फिल्मों के मेकर्स ने इन अटकलों को ख़ारिज कर दिया और बताया कि यह फिल्में सिनेमाघरों के खुलने का इंतजार करेंगी और 2021 में सब कुछ सामान्य होने के बाद रिलीज होगी.

शाहरुख खान ने शुरू की पठान की शूटिंग:

अपनी 2018 की फिल्म ज़ीरो के फ्लॉप होने के बाद, शाहरुख खान ने लगभग दो साल तक किसी अन्य हिंदी फिल्म को साइन नहीं किया.इसलिए जब शाहरुख द्वारा YRF की पठान को साइन करने की खबर आई तब वह हर तरफ सुर्खियां बटोर रही थीं. फिल्म में दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी हैं. शाहरुख ने नवंबर में फिल्म की शूटिंग शुरू की और अपने फैंस को उत्साहित कर दिया. 

जल्लीकट्टू ने मारी ऑस्कर में एंट्री:

जल्लीकट्टू, एक मलयालम फिल्म है, जिसे भारत की तरफ से ऑस्कर में एंट्री मिली है. विवादास्पद बुल-टैमिंग खेल के नाम पर, फिल्म का निर्देशन लिजो जोस पेलिसरी ने किया, जिसमे अंटोनी एंटनी वर्गीस, चेम्बन विनोद जोस, साबुमन अब्दुस्समद और संथी बालाचंद्रन जैसे एक्टर्स हैं. फिल्म एक बैल की कहानी बताती हिअ, जो केरल के इडुक्की में एक दूरदराज के गांव में एक बूचड़खाने से भाग जाता है, क्योंकि ग्रामीण उसका शिकार करने की कोशिश करते हैं.

दिल्ली क्राइम ने जीता भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय एमी:

निर्देशक रिची मेहता की वेब सीरीज दिल्ली क्राइम ने बेस्ट ड्रामा सीरीज के लिए अंतर्राष्ट्रीय एमी 2020 जीता. इस वेब सीरीज में शेफाली शाह, डेनजेल स्मिथ, रसिका दुगल, आदिल हुसैन, राजेश तैलंग, अविजित दत्त, गोपाल दत्त, जया भट्टाचार्य और यशस्विनी दयामा हैं. सीरीज को नेटफ्लिक्स पर जारी किया गया, जिसे 2012 के दिल्ली गैंग रेप पर सेट किया गया था.

सुहाना खान ने कॉलोर्ज़िस्म पर रखी अपनी बात:

शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कॉलोर्ज़िस्म पर एक पोस्ट शेयर कर ट्रोलर्स को करारा जवाब दिया. अपनी ब्राउन स्किन को अपनाते हुए सुहाना ने रंग भेदभाव करने वालो को फटकार लगाई. इस तरह से अपने सोशल मीडिया पर उन्होंने ट्रोलर्स द्वारा लिखे गए कई कमैंट्स के स्क्रीनशॉट्स डाले, जिसमें उन्हें बदसूरत और 'काली' कहा गया था.

अर्नब गोस्वामी का फेक TRP स्कैम:

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद अर्नब गोस्वामी के रिपब्लिक टीवी को बहुत टीआरपी मिली. इस दौरान पत्रकार ने महाराष्ट्र सरकार, मुंबई पुलिस और बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के खिलाफ कई सारी बातें कहीं. हालांकि, इसके कुछ समय बाद अर्नब को फेक TRP घोटाले के विवाद में फसते हुए भी देखा गया. जहां मुंबई पुलिस ने दर्शकों की संख्या के साथ दुरुपयोग करने के लिए कई अन्य लोगों के साथ अर्नब के न्यूज़ चैनल का भी नाम लिया. हालांकि, अर्नब ने कथित TRP हेरफेर घोटाले में मुंबई पुलिस द्वारा आगे की जांच पर रोक लगाने की मांग करते हुए बॉम्बे HC का रुख किया.

प्रियंका चोपड़ा जोनस का संस्मरण ‘Unfinished’

प्रियंका चोपड़ा जोनस जो भी करती हैं, उसमे जान फूंकने में कोई कसर नहीं छोड़ती. अपनी किटी में एक के बाद एक प्रभावशाली प्रोजेक्ट के साथ, पीसी ने इस वर्ष अपने मेमॉयर Unfinished की भी घोषणा की. पुस्तक अपनी हार्ड-कॉपी रिलीज से पहले ही एक सर्वश्रेष्ठ-विक्रेता बन गई है.

उर्मिला मातोंडकर शिवसेना में शामिल:

आधिकारिक रुप से उर्मिला मांतोडकर शिवसेना पार्टी में शामिल हो गयी. उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. इससे पहले वह कांग्रेस की नेता थीं और उन्होंने पार्टी के टिकट पर 2019 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा था. लेकिन उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उर्मिला को शिवसेना विधान परिषद् भेजना चाहती है. हाल ही में राज्यपाल कोटे से विधान परिषद में नियुक्त किए जाने वाले 12 सदस्यों के नाम की सूची में महाविकास अघाड़ी सरकार ने राज्यपाल भगत सिंह कोशयारी को बंद लिफाफे में सौंपी थी. बताया जा रहा है कि उर्मिला को अपने कोटे से उम्मीदवार बनाया गया है. 

राहुल रॉय को हुआ ब्रेन स्ट्रोक:

90 के दशक के पॉपुलर एक्टर और बिग बॉस सीजन 1 के विनर राहुल रॉय को ब्रेन स्ट्रोक हुआ. बता दें कि एक्टर अपनी अगली फिल्म के लिए कारगिल की शूटिंग कर रहे थे जहां यह घटना उनके साथ घटी. आशिकी स्टार को मुंबई के नानावती अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्हें कुछ दिनों तक ICCU में रखा गया था. खबरों के मुताबिक फिल्म की शूटिंग कर रहे राहुल एकदम ठीक थे. सारी कास्ट और क्रू के लोग सोने चले गए लेकिन शायद उन पर मौसम का असर हो गया क्योंकि कारगिल का तापमान उस समय -15 डिग्री था.

फिलहाल राहुल पहले से बेहतर हैं और हाल ही में उनकी ब्रेन और हार्ट की एंजियोग्राफी हुई है. जब राहुल को ब्रेन स्ट्रोक हुआ उस समय वह  कारगिल में डिजिटल फ़िल्म LAC- Live The Battle की शूटिंग कर रहे थे. स्ट्रोक की वजह से उनके बोलने, लिखने और भाषाओं को समझने की क्षमता प्रभावित हुयी थी. 

रेमो डिसूजा को पड़ा दिल का दौरा:

कोरियोग्राफर-निर्देशक रेमो डिसूजा को 11 दिसंबर को दिल का दौरा पड़ा. उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हालांकि, रेमो पूरी तरह से ठीक हो गए और 18 दिसंबर को घर वापस आ गए। श्रद्धा कपूर, वरुण धवन, टाइगर श्रॉफ सहित कई सेलेब्स ने उनकी जल्द ठीक होने की कामना की, कोरियोग्राफर-अभिनेता पुनीत पाठक अपनी शादी के समारोहों में शामिल होने के बाद अपनी पत्नी के साथ उनसे मिलने पहुंचे.

Recommended

Loading...
Share