Birthday Special: 'गुरू' से लेकर 'मनमर्जियां' तक, हर तरीके की फिल्मों में अभिषेक बच्चन रहे हिट और अपने हर नए किरदार में बैठे फिट

By  
on  

'गुरू' फिल्म का 'गुरूकांत देसाई' हो या 'युवा' का 'लल्लन सिंह', या फिर 'मनमर्जियां' का 'रॉबी भाटिया' इन सब किरदारों में सिर्फ एक बात कॉमन है वो हैं अभिषेक बच्चन. अपने 20 साल के करियर में अभिषेक ने हर किस्स के किरदार निभाएं है. अभिषेक की गिनती बॉलीवुड के उन कलाकारों में होती है जो हमेसा कुछ नया करने मे विश्वास रखते है. 5 फरवरी 1976 को मुंबई में जन्में अभिषेक बच्चन बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ और जया बच्चन के बेटे हैं. और यहीं कारण है की जब अभिषेक ने फिल्मों में एंट्री ली तो उनकी तुलना अपने पिता से होने लगी.

अपने करियर के शुरूआती सफर में अभिषेक बच्चन ने भले ही कई बार असफलता पाई हो पर हर बार नए उत्साह के साथ खुद को साबित भी किया है. साल 2000 में रिफ्यूजी से अपने बॉलीवुड सफर का आगाज करने के बाद अपने दो दशक के फिल्मी करियर में अभिषेक ने बहुत उतार- चढ़ाव देखे हैं. उनकी कई फिल्में पर्दे पर फ्लॉप साबित हुईं पर कई किरदारों से अभिषेक ने लोगों का दिल जीता है. अभिषेक के 45वें जन्मदिन पर आज हम आपको अभिषेक ने लीक से हटकर फिल्मे और किरदारों के बारे में बताएंगे, जिससे उन्होंने अपनी अदाकारी से लोगों का दिल तो जीता ही साथ ही अपनी एक्टिंग का लोहा भी मनवाया.

Recommended Read: Birthday Special: 'बाजीगर' से लेकर 'चक दे इंडिया' तक, इन ब्लॉकबस्टर फिल्मों को बर्थडे बॉय सलमान खान ने किया 'रिजेक्ट'

युवा (2004)
अभिषेक ने साल 2004 में मणि रत्नम की फिल्म 'युवा' में भी काम किया था. इस फिल्म को अभिषेक के करियर का टर्निंग प्वाइंट कहा जाए तो गलत नहीं होगा. इसी फिल्म के बाद से अभिषेक को लोग सिर्फ और सिर्फ अभिषेक के नाम और काम से जानें ना की अमिताभ बच्चन के बेटे के तौर पर. ये फिल्म पॉलीटिकल-थ्रिलर थी. इस मल्टी-स्टारर में अभिषेक ने ऐसा किरदार निभाया कि जिसके बारे दर्शकों ने भी नहीं सोचा था. फिल्म में लल्लन का किरदार निभाने वाले अभिषेक ने अपना पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता था. बता दें कि युवा फिल्म थी.

गुरू (2007)
अभिषेक बच्चन की सबसे शानदान फिल्मों में गुरू का नाम लिया जाता है. मणि रत्नम की फिल्म में गुरुकांत देसाई का किरदार एक ऐसे बिजनेसमैन का था, जिसकी रगों में बिजनेस ही दौड़ता था. अभिषेक ने इस फिल्म में अपनी भाषा पर काम किया. किरदार के मुताबिक खुद को फिज़ीकली वैसा किया. गुरु बिजनेस टाइकून धीरूभाई अंबानी की लाइफ से इंस्पायर फिल्म बताई गई थी. जिसमें अभिषेक बच्चन की एक्टिंग का हर कोई कायल हो गया था. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ दिए थे. फिल्म से लेकर फिल्म के गाने सब कुछ ज़बरदस्त हिट हुआ था. इस किरदार की बदौलत उनको कई अवार्ड भी मिले.

दोस्ताना (2008)
प्रियंका चोपड़ा और जॉन अब्राहम के साथ इस फिल्म में अभिषेक ने पहली बार कॉमिक रोल निभाया था. ये फिल्‍म भी उनके करियर की आइकॉनिक फिल्म रही. इस फिल्म में समलैंगिक मुद्दे को उठाया गया था और दर्शकों के सामने इस विषय को हल्के-फुल्के अंदाज में पेश किया.

बोल बच्चन (2012)
बोल बच्चन में अभिषेक बच्चन ने एक ह्यूमर से भरा किरदार निभाया और इस रोल में वो काफी सूट कर गए. अपनी एक्टिंग से उन्होने कई जगह दर्शकों को ठहाके लगाने के लिए मजबूर कर दिया. भले ही ये फिल्म मल्टी स्टारर थी और लीड रोल अजय देवगन का था. लेकिन इस फिल्म में अभिषेक बच्चन के किरदार को शायद ही कोई भुला पाया होय. आज भी बोल बच्चन का ज़िक्र हो तो अब्बास की याद आ ही जाती है.

धूम (2004)
 यह फिल्‍म अभिषेक बच्चन की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म थी. फिल्म में उन्‍होंने एक पुलिस अधिकारी के किरदार में लोगों को दीवाना बना लिया था. उन्‍होंने धूम की सीक्‍वल में भी काम किया जिसे बेहद पसंद किया जाता है. फिल्‍म में उन्होंने जय दीक्षित का किरदार निभाया था.

रावण (2010)
अभिषेक ने साल 2010 में 'रावण' फिल्म में काम किया था. फिल्म की रिलीज को 10 साल पूरे होने पर अभिषेक ने बताया है कि ये फिल्म उनके करियर की सबसे चैलेंजिंग फिल्म रही थी. फिल्म भले ही फ्लॉप रही हो पर फिल्म में अभिषेक ने अपनी अदाकारी से दिल जीता था. और अपने लुक के साथ भी एक्सपेरिमेंट किया था. 

मनमर्जियां (2018)
अनुराग कश्यप की मनमर्ज़ियां के ट्रेलर रिलीज़ होने के बाद फैन्स के बीच अभिषेक के किरदार को लेकर काफी उत्साह था. अभिषेक ने फिल्म में एक एनआरआई सिख रॉबी भाटिया का किरदार निभाया था. अभिषेक ने फिल्‍म में की भूमिका निभाई थी. फिल्म के पहले हाफ तक अभिषेक का किरदार काफी सरल है. हालांकि, बाद में अभिषेक ने जिस तरहसे इमोशनल किरदार निभाया, वे एक बार फिर दर्शकों के दिलों में अपनी छाप छोड़ गए. खासतौर से मनमर्जियां के क्लाइमेक्स का सीन. अभिषेक बच्चन और तापसी के बीच फिल्माया गया ये सीन फिल्म को हाई प्वाइंटपर ले जाता है. जिसका श्रेय अभिषेक बच्चन को जाता है. 

अगर अभिषेक बच्चन की आने वाली फिल्मों की बात करें तो वो 'The Big Bull' और 'Bob Bishwas' में नज़र आएंगे. इन दोनों ही फिल्मों में अभिषेक के किरदार एक दम एक दूसरे से अलग है. दोनों ही फिल्मों में अभिषेक दमदार रोल में नज़र आएंगे. ये फिल्में अभिषेक के करियर को एक बार फिर नए ऊचाइंयो पर ले जा  सकती है.

पीपिंगमून की तरफ से अभिषेक को जन्मदिन  की बहुत बहुत शुभकामनाएं. 
 

Recommended

Loading...
Share