Birthday Special: 'हैदर' से लेकर 'कबीर सिंह' तक, इन फिल्मों में वर्सेटाइल एक्टर शाहिद कपूर को देख फैंस बोले 'वाह परफॉरमेंस हो तो ऐसी'

By  
on  

बॉलीवुड के सबसे वर्सेटाइल एक्टर्स की लिस्ट में शुमार शाहिद कपूर 25 फरवरी को अपना  40वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है. 25 फरवरी 1981 को जन्मे बॉलीवुड के हैदर ने फिल्म इंडस्ट्री में बेहतरीन काम के जरिए सभी के दिल में जगह और अपनी अलग पहचान बनाई है. शाहिद ने एक बार खुद बताया था कि करियर के शुरुआती समय में उन्हें कई बार रिजेक्शन झेलना पड़ा था. एक्टर की माने तो उन्हें 100 बार फिल्म रोल के लिए मना किया गया था. उन्होंने ऑडिशन कई दिए, लेकिन हमेशा असफलता हाथ लगी. वजह कोई भी क्यों ना रही हो, लेकिन शाहिद को बड़े पर्दे पर आने का मौका नहीं मिल रहा था. वैसे ये वो दौर था जब शाहिद के लिए सिर्फ मुसीबत ये नहीं थी कि उनके पास फिल्म ऑफर नहीं आ रहे थे, दिक्कत तो ये भी थी कि एक्टर अपने के लिए खाने का भी इंतजाम नहीं कर पा रहे थे. वे ऑडिशन का किराया देने में भी समर्थ नहीं थे. पर अपनी उम्मीद और मेहनत से शाहिद ने इंडस्ट्री में जो मुकाम हासिल किया वो कोई आसान बात नहीं है. मेबनत जरूर रंग लाती है और इसका शाहिद से बेहतर कोई उदाहरण ही नहीं हो सकता है. 

शाहिद कपूर ने बॉलीवुड में फिल्म 'इश्क विश्क' से साल 2003 में अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. शाहिद को फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा बने हुए लगभग 18 साल हो चुके हैं और इन सालों में उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई है. वहीं बॉलीवुड के चार्मिंग एक्टर का यह साल बेहद खान होने वाला है क्योंकि इस साल उनकी 'जर्सी' 5 नवंबर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी. इस फिल्म के बाद वह फिल्म योद्धा में नजर आने वाले हैं. ये दोनों ही फिल्में उनके लिए बेहद खास है. इससे पहले शाहिद की फिल्म कबीर सिंह ब्लॉकबस्टर (2019)  रही है जो उनके करियर की सबसे बड़ी हिट बनी. आज शाहिद कपूर के जन्मदिन पर हम आपको बताएंगे वर्सेटाइल एक्टर शाहिद की उन फिल्मों में  जिसको देखकर फैंस भी बोल पड़े कि 'वाह परफॉरमेंस हो तो ऐसी'

Birthday Special: 'गुरू' से लेकर 'मनमर्जियां' तक, हर तरीके की फिल्मों में अभिषेक बच्चन रहे हिट और अपने हर नए किरदार में बैठे फिट

विवाह (2006)
फिल्ममेकर सूरज बड़जात्या की शानदार पेशकश रही फिल्म विवाह में शाहिद कपूर की सादगी भरी एक्टिंग ने अपनी दमदार छाप छोड़ी. फिल्म में एक आम जीवन शैली में होने वाली इंगेजमेंट से शादी के सफर को बड़े ही खूबसूरत ढंग से पर्दे पर उतारा गया था. 

चुप चुपके (2006)
फिल्म चुप चुप के ने दर्शकों को हंसाने का काम किया. यूटीवी की फिल्म ‘चुप चुपके’ का निर्देशन प्रियदर्शन ने किया है. इस फिल्म में शाहिद एक नवयुवक की भूमिका में है जो सुसाइड अटेप्ट करता है.फिल्म में करीना कपूर पेरश रावल आदि हैं. फिल्म में शाहिद ने शानदार काम किया था. और ये साबित किया था कि वे हर तरह के रोल में फिट और हिट हैं. 

कमीने (2009)

शाहिद की फिल्म 'कमीने' दर्शकों के बीच जगह बनाने में सफल रही. चॉकलेट बॉय की इमेज से जिस फिल्म ने शाहिद कपूर को बाहर निकाला था वो थी फिल्म कमीने ही थी. डायरेक्टर विशाल भरद्वाज की इस फिल्म में शाहिद ने दो जुड़वा भाईयों का रोल निभाया था. ये दोनों ही किरदार एक दूसरे से अलग थे और इन दोनों को ही उन्होंने बखूबी निभाया था. शाहिद ने फिल्म में अपनी एक्टिंग के लिए काफी वाहवाही लूटी थी. 

हैदर (2014)
ये शाहिद कपूर के करियर का सबसे मुश्किल रोल था. इस बात को जनता ने तो माना ही साथ में शाहिद कपूर ने भी माना. इस फिल्म की कहानी अंग्रेजी के मशहूर लेखक शेक्सपियर के नाटक हैमलेट पर आधारित थी. शाहिद ने इस फिल्म में बेहतरीन परफॉरमेंस दी थी. इस फिल्म का निर्देशन निर्देशक विशाल भारद्वाज ने किया है. इसमें 1995 के कश्मीर संघर्ष को भी दिखाया गया है. फिल्म में शाहिद ने अपनी हेयरस्टाइल चेंज होने के साथ कश्मीरी भाषा भी बोली है. इसके लिए शाहिद को बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिला. इस फिल्म को आज भी उनकी बेस्ट फिल्म माना जाता है .

उड़ता पंजाब (2016)
ड्रग्स की लत से जूझते रॉकस्टार के रोल को शाहिद ने इतने बढ़िया तरीके से निभाया था कि इस फिल्म के लिए उनके चर्चे हर तरफ हुए. इस फिल्म में शाहिद के लुक को इतना पसंद किया गया कि बहुत से यंग लड़कों ने इसे फॉलो भी किया.  फिल्म उड़ता पंजाब के लिए शाहिद को फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर (क्रिटिक्स चॉइस) अवार्ड मिला था. 

कबीर सिंह (2019)
ये रोल वर्सेटाइल एक्टर शाहिद कपूर के सबसे मुश्किल रोल्स में से एक माना जा रहा है. शाहिद ने फिल्म अर्जुन रेड्डी के हिंदी रीमेक कबीर सिंह में एक शराबी और नशेड़ी डॉक्टर की भूमिका में सभी का दिल जीत लिया. उनका गुस्सा, प्यार और पागलपन सबकुछ कमाल था. इस फिल्म में शाहिद को अपने काम के लिए काफी सराहना मिली.

 

Recommended

Loading...
Share

A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: Unknown: open(/var/lib/php/sessions/sess_rcqvdh2et6ul0tpro2v81vu345, O_RDWR) failed: No space left on device (28)

Filename: Unknown

Line Number: 0

Backtrace:

A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: Unknown: Failed to write session data (files). Please verify that the current setting of session.save_path is correct (/var/lib/php/sessions)

Filename: Unknown

Line Number: 0

Backtrace: