Birthday Special: 'हाईवे' की 'वीरा' से 'राजी' की 'सहमत' तक, आलिया भट्ट के ये चैलेंजिंग किरदार उन्हें बनाते हैं सबसे अलग

By  
on  

आलिया भट्ट बॉलीवुड की ऐसी एक्‍ट्रेस की लिस्ट में शामिल है जो  किसी भी किरदार में जान डाल देती हैं. आलिया ने बेहद कम उम्र में ही दूसरी हीरोइनों की तुलना में जबरदस्त सफलता हासिल कर ली. 15 मार्च को अपना 28 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही है. आलिया का जन्म 15 मार्च, 1993 में मुंबई में हुआ था. वह महेश भट्ट और सोनी राजदान की बेटी है. उनकी प्यारी मुस्कान और भोले भाले मासूम क्यूट स्वभाव से यह हर किसीको पसंद आ जाती है. महेश भट्ट की बेटी होने के नाते उन पर स्टार किड होने का ठप्पा जरूर लगा, लेकिन अपने वर्सटाइल अभिनय से आलिया ने साबित कर दिया कि उनके अंदर प्रतिभा है. कम समय में ही उन्‍होंने बॉलीवुड में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है. उन्‍होंने कई ऐसे चैलेंजिंग रोल किए, जो उनकी अभिनय क्षमता को बताने के लिए काफी है.
 

आलिया भट्ट ने 1997 में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट ‘अक्षय कुमार की फिल्म ‘संघर्ष’ में काम किया था. उसके बाद करण जौहर की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर’ से बॉलीवुड में कदम रखा. अपनी पहली फिल्म से वो दर्शकों को कुछ खास प्रभावित नहीं कर पाईं, लेकिन फिर आलिया ने खुद की प्रतिभा को पहचाना और दमदार रोल करके बन गईं. आलिया ने अपने 9 साल के करियर में  अलग-अलग किरदार में खुद को साबित किया है. आइये आपको आलिया के ऐसे ही 9 दमदार किरदार के बारे में बताते हैं, जो उन्‍हें सबसे अलग बनाते हैं.

Birthday Special: ऑटो रिक्शा के पीछे 'क़यामत से क़यामत तक' का पोस्टर चिपकाकर आमिर ने खुद मुंबई की सड़कों पर किया था फिल्म का प्रोमोशन

फिल्म- स्टूडेंट ऑफ द ईयर (2012)
किरदार- शनाया 
करण जौहर की फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' में हाई फाई शनाया का किरदार निभाने वाली आलिया ने अपनी डेब्यू फिल्म से लोगों के दिलों में जगह बना ली थी. 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' कहानी एक स्कूल की थी. जहां तीन दोस्त थे - सिद्धार्थ मल्होत्रा, आलिया भट्ट और वरुण धवन - जो एक-दूसरे से बेहद अलग थे.  और तीनों की अपनी-अपनी बैकग्राउंड स्टोरी थी. फिल्म में आलिया को अपनी एक्टिंग के लिए फुल मार्क्स मिलें थे. आलिया ने पूरी फिल्म एक बार भी खुद के नए होने का एहसास कतई नहीं होने दिया था. इस फ़िल्म के लिए आलिया को बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिए फ़िल्मफेयर नॉमिनेशन भी मिला था. 

फिल्म- हाइवे (2014) 
किरदार- वीरा त्रिपाठी
 इम्तियाज अली की फिल्म 'हाईवे' में आलिया ने वीरा के किरदार से तहलका मचा दिया। फिल्म में उनके अभिनय की जबरदस्त तारीफ की गई. वीरा एक बहुत ही धनवान परिवार की बेटी है. जिसे बंधन में और नही रहना,वो बंधन तोड़कर खुले आसमान में उड़ना चाहती है. वे प्रशंसको को बहुत ही अच्छी लगी इस बहुत ही अलग किरदार में. जहाँ उन्होंने कोई चकाचौंध से भरे माहौल में नही बल्कि बहुत ही अलग जगह पे शूटिंग की और उनके पहनावा भी बहुत अलग था जो सबके दिलों को भा गया. इसके लिए अलिया भट्ट को फिल्मफेयर क्रिटिक्स च्वाइस बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था. 

फिल्म- 2 स्टेट्स (2014) 
किरदार- अनन्या स्वामीनाथन  
इस फ़िल्म में उनका किरदार एक साउथ इंडियन लडक़ी का था जो मिश्रण था बहुत ही सरल और चुलबुली लड़की का जिसका नाम था अनन्या स्वामीनाथन आपको बता दे कि यह किरदार रियल लाइफ है. यह चेतन भगत की किताब से है. इस किरदार से आलिया ने एक बार फिर सबका दिल जीता था. यह फिल्म दो अलग-अलग स्टेट्स में रहने वाले युवक-युवती की प्रेम कहानी है. इसमें आलिया का किरदार अपने प्यार को पाने के लिए जद्दोजहद करता है. इस किरदार से आलिया अपने हक के लिए लड़ने और आवाज उठाने की सीख देती हैं.

फिल्म- उड़ता पंजाब (2016)
किरदार- कुमारी पिंकी 
शाहिद कपूर, करीना कपूर और दिलजीत दोसांझ जैसे कलाकारों से सजी फिल्म 'उड़ता पंजाब' में एक बार फिर आलिया ने अपने हुनर का परचम लहराया. इस फिल्म में उन्होंने कुमारी पिंकी नाम की बिहारी लड़की का किरदार निभाया था. फिल्म में उन्होंने इतना जबरदस्त अभिनय किया कि उनके आगे बाकी सभी सितारे फेल हो गए .उनके इस किरदार को खूब सराहना मिली थी. इस रोल से आलिया ने साबित कर दिया कि बॉलीवुड में वे बड़ा मुकाम तय करेंगी. फ़िल्म में बेहतरीन एक्टिंग के लिए आलिया को फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था. 

फिल्म- कपूर एंड संस (2016)
किरदार- टिया मलिक
निर्देशक शकुन बत्रा की फिल्म परिवार के अंदर चलने वाली रिश्तों की कश्मकश को दिखाती है. पति-पत्नी से लेकर बेटों का आपसी तनाव, बच्चों के साथ मां-बाप के रिश्ते, दादा के साथ पोतों का रिश्ता. यहां कुछ दिल को छूने वाले चित्र सामने आते हैं. 'कपूर एंड संस' की कहानी दो भाइयों फवाद खान और सिद्धार्थ मल्होत्रा की है. उन्हीं के साथ जुड़ा उनका कपूर खानदान भी है. दोनों भाइयों को अपने दादा की तबियत से जुड़ी खबर मिलती है तो वे कुन्नूर अपने घर पहुंचते हैं. वहीं उनकी मुलाकात आलिया भट्ट से होती है. फिल्म में आलिया की एक्टिंग काबिलेतारीफ थी. उन्होंने दिखा दिया है कि उन्होनें अपनी इस कला में महारत हासिल कर चुके हैं. उन्होंने अपने कैरेक्टर को बखूबी परदे पर उतारा था. 


 

फिल्म- डियर जिंदगी (2016)
किरदार- कायरा
फिल्म 'डियर जिंदगी' में कायरा ने एक ऐसी लड़की का किरदार निभाया था जो जिंदगी की उलझनों को समझने के लिए थेरेपिस्ट का सहारा लेती हैं. कायरा के किरदार में आलिया ने कमाल कर दिया था. उनके अभिनय को देखकर बहुत सी लड़कियों को ऐसा लगा था जैसे ये उनकी जिंदगी की कहानी है. इस फिल्म में शाहरुख खान आलिया के थेरेपिस्ट की भूमिका में नजर आए थे. इस फिल्म से आज का यूथ अपने आपको जुड़ा पाता है. इस फ़िल्म के बाद फिर आलिया को फ़िल्मफेयर के लिए नॉमिनेशन मिला था. 

फिल्म- राजी (2018)
किरदार- सहमत
राज़ी का किरदार एक उपन्यास से आधारीत है कॉलिंग सहमत. यह एक वास्तविक कहानी है सहमत खान की. फिल्म में एक हिंदुस्तानी जासूस का किरदार निभाकर आलिया ने दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया. इस फिल्म में उनकी खूबसूरती से ज्यादा उनके अभिनय की तारीफ की गई. इसके साथ एक बार फिर आलिया ने साबित कर दिया कि फिल्म हिट कराने के लिए उन्हें किसी हीरो की जरूरत नहीं बल्कि खुद उनका अभिनय ही काफी है. आलिया का यह किरदार सबसे अनुठा और बेस्ट था. इस फ़िल्म के लिए आलिया को एक बार फिर बेस्ट एक्ट्रेस का फ़िल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. 

फिल्म- गली बॉय (2019)
किरदार- सफीना फिरदौस
रणवीर सिंह की फिल्म 'गली ब्वॉय' में आलिया का किरदार बहुत बड़ा नहीं था, लेकिन कुछ पलों में ही उन्होंने अपने अभिनय से सबकी छुट्टी कर दी. इस फिल्म में उन्होंने एक जूनूनी आशिक लड़की का किरदार निभाया था जो किसी को अपने ब्वॉयफ्रेंड के करीब बर्दाश्त नहीं कर सकती. यह किरदार बहुत ही मज़ेदार था. वे जब जब सफीना बन आती है पर्दे पे तो दर्शक उन्हें देख बहुत खुश हो जाते है। उनका यह किरदार बहुत बेबाक और बिंदास था. इस फ़िल्म के लिए भी आलिया को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था. 

फिल्म - कलंक (2019)
किरदार- रूप चौधरी 
कलंक में वह सिद्धार्थ रॉय कपूर की दूसरी पत्नी के किरदार में नजर आई थी. इस फिल्म में उनके रूप और डांस ने सबका दिल जीत लिया था. 


 

Recommended

Loading...
Share