Birthday Special: 'करण अर्जुन' से लेकर 'बाजीराव मस्तानी' तक, अजय देवगन इन ब्लॉकबस्टर फिल्मों को कर चुके है रिजेक्ट

By  
on  

बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन ने आज अपना 52वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे है. सुपरस्टार अजय ने पूरी दुनिया में अपनी एक खास छाप छोड़ते हुए अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है. अजय ने अपने अब तक के करियर में हर जेनर की फिल्में की हैं. वे खतरनाक एक्शन और स्टंट करने के लिए जाने जाते हैं. अपने दमदार अभिनय से लगभग तीन दशक से दर्शकों के चहेते एक्टर बने हुए हैं. अजय ने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं. उनकी डेब्यू फिल्म फूल और कांटे ने उन्हें बेस्ट पुरुष डेब्यू के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड दिलाया. गंभीर रोल से लेकर, कॉमेडी और एक्शन तक अजय ने सबकुछ किया है. उनके कई पॉपुलर रोल जैसे 'रेड' का अमे पटनायक, 'दृश्यम' का विजय सलगांवकर, 'गोलमाल' का गोपाल और 'सिंघम' का बाजीराव सिंघम दर्शकों के दिल और दिमाग में बसे हुए हैं. वह एक फिल्म प्रोडक्शन हाउस अजय देवगन एफ फिल्म्स भी चलाते हैं. मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि अजय ने कई ऐसी फिल्में भी रिजेक्‍ट की हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया. आइये आपको बताते हैं कि अजय ने किन ब्लॉकबस्टर फिल्मों को किया था रिजेक्ट.

डर (1993)
ये बात सभी को पता है कि अजय का यश राज फ़िल्म्स के साथ अच्छा रिश्ता नहीं रहा है. कुछ ही साल पहले अजय की फिल्म 'सन ऑफ़ सरदार' यश राज की फिल्म 'जब तक है जान' से बॉक्स-ऑफिस पर टकराई थी. इनके बीच कानूनी उलझन भी हुई थी. हालांकि 90 के दशक में यश चोपड़ा ने फिल्म 'डर' में राहुल का रोल अजय को ऑफर किया था. अजय उस समय ऊटी में किसी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, जिसके चलते उन्होंने यश चोपड़ा को कभी कोई जवाब नहीं दिया. बाद में ये फिल्म शाहरुख़ खान को मिल गयी और शाहरुख़ के इस किरदार ने उनकी लाइफ बदल ही. 

Birthday Special: कभी अपनी आवाज तो कभी हाइट को लेकर सुनने पड़ते थे रानी मुखर्जी को ताने, इस तरह खुद को ट्रांसफोर्म कर बनाई अलग पहचान


 

करण अर्जुन (1995)
फिल्म 'करण अर्जुन' शाहरुख़ और सलमान खान के करियर की ब्लॉकबस्टर फिल्म है. डायरेक्टर राकेश रोशन की इस फिल्म में लगभग सबकुछ था - अच्छा म्यूजिक, ड्रामा और एक्शन. इस फिल्म में पहले अजय देवगन को फाइनल किया था, लेकिन क्रिएटिव मतभेद के चलते अजय ने इस फिल्म को छोड़ दिया था. जिसके बाद फिल्म में सलमान- शाहरुख की जोड़ी बनी और ब्लॉकबस्टर रही. 
सूत्रों के मुताबिक करण जौहर के लिए ओरिजनल कास्ट में अजय देवगन और शाहरुख खान लीड रोल्स में थे. एक इंटरव्यू में राकेश रोशन ने खुलासा किया था, 'एक्टर्स की असल पसंद शाहरुख खान और अजय देवगन थे. लेकिन वे अपने-अपने पार्ट्स से खुश नहीं थे और स्विच करना चाहते थे. शाहरुख करण को निभाना चाहते थे जबकि अजय ने अर्जुन को करना चाहा. हालांकि, मैंने ऐसा करने से मना कर दिया.

कुछ कुछ होता है (1998)
अजय देवगन और काजोल ने 'प्यार तो होना ही था', 'राजू चाचा', 'इश्क' जैसी फिल्मों में साथ काम कर चुके है. हालांकि 1998 में जब अजय को काजोल के साथ फिल्म में काम करने का मौका दिया गया तो उन्होंने इस फिल्म को छोड़ दिया था. खबर है कि बॉलीवुड की ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म 'कुछ कुछ होता है' को रिजेक्ट कर दिया था. दरअसल अजय देवगन ने डेट्स नहीं होने की वजह से करण जौहर के प्रोजेक्ट को ठुकरा दिया. ये फिल्म आगे चलकर बड़ी हिट हुई और दर्शकों को आज भी पसंद है.


 

बाजीराव मस्तानी (2015)
संजय लीला भंसाली की बाजीराव मस्तानी सुपरहिट रही थी. बाजीराव मस्तानी संजय लीला भंसाली का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा. फिल्म के लिए रणवीर सिंह ने काफी मेहनत की थी. ये फिल्म रणवीर सिंह के करियर की टर्निंग प्वाइंट थी. पर वहीं ख़बरों की माने तो रणवीर से पहले बाजीराव का रोल अजय देवगन को ऑफर किया गया था, लेकिन ये डील चल नहीं पायी. इसकी वजह थी डेट्स और पैसों के बारे में सहमती का ना होना. वहीं दूसरी तरफ रणवीर और दीपिका ने प्रियंका चोपड़ा संग मिलकर इस फिल्म में काम किया.

पद्मावत (2018)
संजय लीला भंसाली की इस एपिक ड्रामा फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. लेकिन , क्या आप जानते हैं कि अलाउद्दीन खिलजी की आइकॉनिक भूमिका शुरू में अजय देवगन को ऑफर की गई थी? अजय ने समय की कमी के कारण इसे ठुकरा दिया था. बाद में रणवीर सिंह ने यह किरदार निभाया और फिल्म में उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें काफी वाहवाही मिली थी.

Recommended

Loading...
Share