Birthday Special: 'अबोध' से लेकर 'कलंक' तक, अपने हर लुक से माधुरी दीक्षित ने धड़काया है अपने फैंस का दिल

By  
on  

बॉलीवुड में धक-धक गर्ल के नाम से जाने जानें वाली एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित आज अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं. माधुरी ने साल 1984 में फिल्म 'अबोध' से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था, लेकिन उन्हें असल पहचान 1988 की फिल्म 'तेजाब' से मिली थी. बता दें कि यह माधुरी के करियर की सिर्फ एक शुरुआत थी, आने वाले समय में एक्ट्रेस ने हर फिल्म में अपने डांस, एक्टिंग से ही नहीं बल्कि अपने बदलते लुक्स से भी दर्शकों को इम्प्रेस किया. ऐसे में चलिए आपको हम आज उनकी फिल्मों से कुछ बेहद हटकर और अलग तरह के लुक्स से रूबरू करते हैं.

Birthday Special: '3 इडियट्स' से लेकर '2 स्टेट्स' तक, अनुष्का शर्मा इन ब्लॉकबस्टर फिल्मों को कर चुकीं हैं रिजेक्ट

अबोध

'अबोध' माधुरी दीक्षित की पहली फिल्म थी, इसमें उन्होंने बहुत कम उम्र में काम किया था. फिल्म में उनके ऑपोसिट बंगाली एक्टर तापस पॉल थे. राजश्री प्रोडक्शंस के बैनर तले बनीं इस फिल्म की कहानी एक ऐसी लड़की की होती है, जिसकी शादी तो हो गयी होती है, लेकिन इसे इस चीज का ज्ञान नहीं होता है. हालांकि, फिल्म में उनके लुक की बात करें तो, उसमे वह किसी आम बेहद मासूम और चुलबुली लड़की की तरह है.

तेज़ाब 

'तेज़ाब' 1988 में बनी हिन्दी फ़िल्म है. इस एक्शन ड्रामा फिल्म में अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित ने लीड रोल निभाया है. फिल्म ने चार फिल्मफेयर अवॉर्ड्स जीते हैं. फिल्म का गाना 'एक दो तीन' से माधुरी बहुत पॉपुलर हुई थीं. फिल्म 1988 की सबसे सफल हिन्दी फिल्म थी. इससे माधुरी की सफलता की शुरुआत भी हुई थी.

बेटा 

बेटा इन्द्र कुमार द्वारा निर्देशित 1992 में बनी हिन्दी फिल्म है, जिसमे अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित और अरुणा ईरानी लीड रोल में हैं. यह एक तमिल फिल्म की रीमेक है जिसमें राधा एक्ट्रेस थीं. फिल्म की कहानी जो बी. पुट्टस्वामय्या द्वारा रचित एक कन्नड़ उपन्यास पर आधारित थी. बेटा 1992 की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी. इसके गाने 'धक-धक' से माधुरी को इसी नाम का टाइटल दिया गया, जो आज भी बरक़रार है.

खलनायक 

खलनायक 1993 में बनी फिल्म है, जिसे सुभाष घई द्वारा डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया गया था.  संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ लीड रोल में हैं. यह फिल्म आंखें 'के बाद साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी. फिल्म के गाने 'चोली के पीछे' को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया था, उसमे माधुरी के लुक  ने भी दर्शकों का ध्यान तरफ खींचा था.

हम आपके हैं कौन

'हम आपके हैं कौन' एक फैमिली ड्रामा है, जिसका निर्माण सूरज बड़जात्या ने 1994 में किया था. इस फिल्म में सलमान खान और माधुरी दीक्षित मुख्य किरदार में हैं. इस फिल्म को 5 अगस्त 1994 में सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था. इसके बाद यह उस समय की बहुत बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी. 5 अगस्त 2018 को इसने अपने 24 साल पूरे कर लिए हैं. उस समय फिल्म से माधुरी का लुक खूब पॉपुलर हुआ था.

लज्जा 

'लज्जा' 2001 की सोशल ड्रामा फिल्म है. इसका निर्देशन राजकुमार संतोषी द्वारा किया गया. यह फिल्म भारत में महिलाओं की दुर्दशा पर आधारित है. तथ्य यह है कि फिल्म में सभी मुख्य चार महिलाओं के नाम (मैथिली, जानकी, रामदुलारी और वैदेही) आदर्श हिंदू महिला सीता के नाम के संस्करण हैं. मनीषा कोइराला इस फिल्म की मुख्य नायिका है. अन्य लीड रोल्स में माधुरी दीक्षित, रेखा, महिमा चौधरी, अनिल कपूर और अजय देवगन शामिल हैं. रिलीज होने पर भले ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर  कमाल दिखा पाई, लेकिन इसमें नजर आया माधुरी का लुक दर्शकों द्वारा खुद पसंद किया गया था. 

देवदास

देवदास इंडियन रोमांटिक ड्रामा है. फिल्म में जहां शाहरुख खान ने देवदास तो ऐश्वर्या राय ने पारो और माधुरी दीक्षित ने चंद्रमुखी की भूमिका निभाई थी. तवायफ की भूमिका में माधुरी के अलग-अलग अंदाज और लुक्स को दर्शकों ने खूब सराहा था. 

डेढ़ इश्किया

'डेढ़ इश्क़िया' 2014 की एक ब्लैक कॉमेडी फिल्म है, जिसका निर्देशन अभिषेक चौबे ने किया है. फ़िल्म में माधुरी दीक्षित, अरशद वारसी, नसीरुद्दीन शाह और हुमा कुरैशी मुख्य भूमिकाओं में हैं. इस फिल्म के साथ माधुरी ने 6 साल के ब्रेक के बाद बॉलीवुड में फिर से एंट्री ली थी. फिल्म में उन्होंने बेगम पारा के रूप में अपने फैंस का दिल जीता था. फिल्म में उनका लुक देवदास से चंद्रमुखी की याद दिलाती है.

कलंक

'कलंक' 2019 की पीरियड ड्रामा फिल्म है. इसमें माधुरी दीक्षित, सोनाक्षी सिन्हा, आलिया भट्ट, वरुण धवन, आदित्य रॉय कपूर और संजय दत्त हैं. जिसमे माधुरी दीक्षित ने बहार बेगम की भूमिका निभाई है. फिल्म में उनके लुक्स ही नहीं बल्कि कमाल के डांस मूव्स भी चर्चा का विषय बने थे.

Recommended

Loading...
Share