'दीदी तेरा दिवाना' से लेकर 'मेरे रंग में रंगने वाली' तक, म्यूजिक डायरेक्टर लक्ष्मण ने राजश्री प्रोडक्शन्स के साथ मिलकर दिए है कई यादगार गाने

By  
on  

'मैंने प्यार किया', 'हम आपके हैं कौन' जैसी तमाम सुपरहिट फिल्मों में लोकप्रिय संगीत देने वाले जाने-माने संगीतकार लक्ष्मण उर्फ विजय पाटिल का निधन हो गया. लक्ष्मण का असली नाम विजय पाटिल था. राम लक्ष्मण का निधन शुक्रवार और शनिवार के बीच रात 2.00 बजे नागपुर में हार्ट अटैक आने के बाद निधन हो गया. राम लक्ष्मण का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था. उन्होंने हिंदी, मराठी और भोजपुरी की 75 से ज्यादा फिल्मों में संगीत दिया.

78 वर्षीय लक्ष्मण उर्फ विजय पाटिल का जन्म भी महाराष्ट्र के नागपुर शहर में ही हुआ था. उनके निधन की खबर से हर तरफ शोक का माहौल है. रामलक्ष्मण का असली नाम विजय पाटिल था. उन्होंने अपने साथी सुरेंद्र ( राम ) के साथ इंडस्ट्री में काम शुरू किया था. लेकिन सुरेंद्र का निधन बहुत पहले ही हो गया. जिस वजह से इस जोड़ी का साथ ज्यादा नहीं चल पाया. 1977 में आई फिल्म 'एजेंट विनोद' साइन करने के बाद राम लक्ष्मण फेम राम का निधन हो गया था. मगर उनकी मौत के बावजूद विजय पाटिल ने अपने दोस्त को सम्मान देते हुए राम-लक्ष्मण के नाम से ही फिल्मों में संगीत देना जारी रखा था. राम लक्ष्मण राजश्री प्रोडक्शन्स की की कई फिल्मों के सुपरहिट संगीत देने के लिए जाने जाते हैं. 

सलमान खान ने 'राम लक्ष्मण' फेम जोड़ी के लक्ष्मण के निधन पर जताया दुःख, परिवार के प्रति व्यक्त की संवेदना 
अपनी फिल्मों में म्यूजिक के लिए रामलक्ष्मण, सूरज बड़जात्या पहली पसंद हुआ करते थे. 1988 में आई सलमान खान की फिल्म ”मैंने प्यार किया” से उन्हें बहुत बड़ा ब्रेक मिला था. फिल्म और फिल्म के गाने सुपरहिट हुए थे. जिसके बाद सूरज बड़जात्या ने उनके साथ लगातार अपनी ज्यादातर फिल्मों में काम किया. जिसमें ‘हम आपके हैं कौन’ (1994) और ‘हम साथ साथ हैं’ (1999) शामिल हैं.  आज हमारे बीच भले ही लक्ष्मण जी ना हो पर उनके राजश्री प्रोडेक्शन के साथ दिए गाने हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगे.

फिल्म- मैंने प्यार किया (1989) 
गाना- कबूतर जा जा 

फिल्म- मैंने प्यार किया (1989) 
गाना- मेरे रंग में रंगने वाली 

फिल्म- मैंने प्यार किया (1989) 
गाना आजा शाम होने आई 

 

फिल्म- मैंने प्यार किया (1989) 
गाना- मैंने प्यार किया

 

फिल्म- हम आपके हैं कौन (1994)
गाना- दीदी तेरा देवर दीवाना

फिल्म- हम आपके हैं कौन (1994)
गाना- जूते दो पैसे लो

 

फिल्म- हम आपके हैं कौन (1994)
गाना- पहला पहला प्यार है

 

फिल्म- हम आपके हैं कौन (1994)
गाना- लो चली मैं 

 

फिल्म- हम आपके हैं कौन (1994)
गाना- हम आपके हैं कौन टाईटल ट्रैक 

 

फिल्म- हम साथ साथ है (1999)
गाने- ये तो सच है कि भगवान है, छोटे छोटे भाइयो के बड़े भैय्या, सुनोजी दुल्हन जी, माहरे हिवडाडे, मैय्या यशोदा, A B C D  और हम साथ साथ है  टाईटल ट्रैक 

(Source: YouTube) 

Recommended

Loading...
Share