अयोध्या में 'आश्रम' की शूटिंग को रियल लुक देने के लिए डायरेक्टर प्रकाश झा ने नियंत्रित की थी 1 हजार लोगों की भीड़

By  
on  

राजनीति और सामाजिक मुद्दों को सिल्वर स्क्रीन पर बड़ी ही निडरता और सकुशलता से उतारनेवाले राष्ट्रीय पुरष्कार विजेता निर्देशक प्रकाश झा की आनेवाली वेबसीरिस आश्रम का, फर्स्ट लुक और ट्रेलर जबसे सामने आया है, मानो सभी के आंख और कान खड़े हो गए हैं। 

जी हाँ, एक और अंधविश्वास, आस्था के नाम पर मासूमो की भावनाओ का हनन करनेवाले कुछ गुरु, जो खुद को भगवान का दर्जा देते हैं , धर्म के इन्ही अनुयायियों के चेहरे को बेनकाब करने की, एक काल्पनिक कहानी के जरिये, बड़े पर्दे पर उजागर करने की कोशिश कर रहे हैं निर्देशक प्रकाश झा।

`वेबसीरिस की अधिकांश शूटिंग रामनगरी अयोध्या में हुई हैं, आश्रम के एक- एक दृश्य को सच्चाई का रूप देंने में प्रकाश झा ने कोई कमी नही छोड़ी हैं. आपको बता दे कि अयोध्या में एक महत्वपूर्ण राजनीति रैली शूट होनी थी, जिसके लिए डायरेक्टर प्रकाश झा ने 1 हजार लोगों की भीड़ को बहुत ही कुशग्रता से नियंत्रित किया । रैली में शामिल हुए जो 1000 लोग हैं वो खुद कलाकार हैं, जिन्हें शहरों से चुना गया और रिहर्सल भी कराई गई हैं। इतनी बड़ी यूनिट के साथ हर परिस्थिति को ध्यान  में रख कर, उसे बारीकी से संभालना ,प्रकाश झा के लिए पहली बार का अनुभव नही हैं, इसके पहले भी वो भोपाल में राजनीति फ़िल्म की शूटिंग के दौरान 8000 लोगो की भीड़ को संभाल चुके हैं।

इस खबर पर पुष्टि करते हुए प्रकाश जी कहते  हैं "  हमने इसके पहले राजनीति फ़िल्म की शूटिंग के दौरान 8000 लोगो की भीड़ को संभाला हैं , भीड़ में शामिल हुए एक-एक एक्टर मध्यप्रदेश से चुने गए थे जिनके साथ हमने महीनों तक रिहर्सल भी की थी । और इस बार आश्रम की शूटिंग के रैली सीन के लिए जो 1000 लोगो का  चयन किया है, उन्हें यूपी के विभिन्न जगहों से चुना गया,जिनके साथ तीन महीनों तक रिहर्सल भी की गई तो ऐसे में सेट पर भीड़ को संभालना और नियंत्रित करना हमारे लिए कोई नया अनुभव नही हैं" ।

आपको बता दे कि एक हजार लोगों के साथ बड़ी ही खूबसूरती से हर सीन को शूट किया गया हैं। अयोध्या के हर गली में सचिन श्रॉफ और अनिल रस्तोगी के पोस्टर और बैनर्स लगाये गए थे। वहां के स्थानीय लोग जो उन गलियों से गुजर रहे थे, हाथों को हिलाते हुए  , हाथो में फूल माला लिए भीड़ को देख रहे थे । कुछ वक्त के लिए उन स्थानीय लोगो के लिए ये समझ पाना मुश्किल हो रहा था कि यहां कोई शूटिंग हो रही हैं चूंकि कैमरे का सेटअप इतना दूर लगा हुआ था कि उन लोगो को लगा कि वाकई ये कोई राजनीति रैली हैं जहां सचिन श्रॉफ और अनिल रस्तोगी राजनेता बनकर कोई सियासी अभियान चला रहे हैं ।

MX Original सीरीज "आश्रम"रिलीज की जा रही हैं 28 अगस्त 2020 को। जहा बॉबी देओल काशीपुर वाले बाबा निराला की भूमिका में हैं।प्रकाश झा द्वारा निर्मित और निर्देशित इस सनसनीखेज 9-भाग की श्रृंखला में अदिति पोहनकर, चंदन रॉय सान्याल, दर्शन कुमार, अनुप्रिया गोयनका, अध्यन सुमन, त्रिधा चौधरी, विक्रम कोचर, तुषार पांडे, सचिन श्रॉफ, अनुरीत कुशवाहा, राजेश शर्मा भी अहम किरदार में दिखाई देंगे।

Recommended

Loading...
Share