मनोज बाजपेयी ने किया खुलासा, श्रीकांत तिवारी का रोल करने से लगभग कर दिया था इंकार, अभिनेता के मन में था यह डर

By  
on  

 'द फैमिली मैन' सीरीज में श्रीकांत तिवारी के किरदार ने मनोज बाजपेयी की फिल्मोग्राफी को एक अलग ऊंचाई दी है. मनोज पहले दो सीज़न में थ्रेट एनालिसिस एंड सर्विलांस सेल (TASC) के एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में नजर आये हैं. हाल ही में अभिनेता ने खुलासा किया कि वह द फैमिली मैन को साइन करने के बारे में स्पष्ट नहीं थे. भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के 52वें संस्करण में एक विशेष मास्टरक्लास के दौरान, मनोज ने कहा कि उन्हें उस समय ओटीटी शो में मुख्य भूमिका निभाने के लिए कई प्रस्ताव मिले थे. हालांकि, वह उस टेम्पलेट का हिस्सा बनने के लिए अनिच्छुक थे जो उस समय फिल्म निर्माता अनुसरण कर रहे थे.

मनोज ने फिल्म फेस्टिवल में कहा, 'मैं काफी डरा हुआ था क्योंकि कहीं न कहीं मैं एक टेम्पलेट का हिस्सा बनने से बचना चाह रहा था, जो मैं ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बनते हुए देख रहा था. मैं क्लियर नहीं था कि मुझे किस चीज़ का हिस्सा बनना है, लेकिन इस बारे में एकदम साफ़ था कि मुझे किस चीज़ का हिस्सा नहीं बनना है'. उन्होंने आगे कहा, 'उस समय कुछ सीरीज को ऑडियंस से बहुत ज्यादा जिज्ञासा और एक्साइटमेंट मिली लेकिन ठीक उसी समय मेक्स एक टेम्पलेट फॉलो कर रहे थे, जिसमें खून-खराबा और बंदूकें शामिल थीं'. 

 

 मनोज ने कहा, 'हम मिडल क्लास लोग हैं, हमें श्रीकांत तिवारी को ऑब्ज़र्व करने के लिए नहीं और जाने की ज़रूरत नहीं है. मैं अपने अन्दर झांक लूंगा और श्रीकांत तिवारी मिल जाएगा.  मैं अपने पिता, अपने भाई की लाइफ उया अपने पडोसी की लाइफ देख लूंगा और श्रीकांत तिवारी हर जगह मिल जाएगा.' 

दूसरी ओर 'द फैमिली मैन 2' में राजी की भूमिका निभाने वाली सामंथा रूथ प्रभु ने कहा कि उन्होंने इस किरदार के लिए हां कहा क्योंकि वह एक अभिनेता के रूप में विकसित होने के लिए जोखिम उठाना चाहती थीं. उन्होंने कहा, 'एक अभिनेता के रूप में मैं हमेशा अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाना चाहती हूं और अपरिचित भावनाओं का पता लगाना चाहती हूं. महिला कलाकारों को एकतरफा चरित्र मिलते हैं और उन्हें चित्रित करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि आपके प्रदर्शन के दोहराए जाने का डर होता है. राजी के साथ यह बहुत अलग और रोमांचक था क्योंकि उसने मुझे एक नए आयाम का पता लगाने की अनुमति दी. 

सामंथा ने कहा, 'मैं एक जोखिम लेना चाहती थी ताकि मैं जो अभिनेता हूं उसमें ग्रोथ हो. यह एक ऐसा निर्णय था जिससे मुझे बहुत फायदा हुआ है. इसने मेरे लिए बहुत सारे नए रास्ते खोले हैं.

(Source: IFFI 2021)

Recommended

Loading...
Share