Birthday Special: क्यों है दुनिया उनकी कॉमेडी की दीवानी, जानिए कपिल शर्मा के फर्श से अर्श तक पहुंचने की बेमिसाल कहानी

By  
on  

आज कपिल शर्मा अपना 39वां जन्मदिन मना रहे. कपिल का जन्म 2 अप्रैल, 1981 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था. कपिल आज देश के बेस्ट कॉमेडियन में से एक हैं मगर कपिल को इस मुकाम तक पहुंचने में बहुत मेहनत करनी पड़ी है. सफलता हासिल करने से पहले कपिल शर्मा ने काफी संघर्ष किया, वो एक वक्त पर कमाने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स के बक्से उठाते थे. मुंबई आने से पहले पीसीओ और कपड़े की मिल में भी काम कर चुके थे. कपिल ने एमएच वन के छोटे कॉमेडी शो 'हंसदे हंसांदे रओ' से करियर की शुरूआत की थी. उन्हें पहला बड़ा ब्रेक 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' से मिला था. कपिल ने इसके सीजन 3 के लिए पहला ऑडिशन अमृतसर(पंजाब) में दिया था, लेकिन रिजेक्ट हो गए. वो फिर ऑडिशन देने के लिए दिल्ली गए, यहां किस्मत और मेहनत ने साथ दिया और उनका चयन हो गया. उन्होंने इस शो को जीतकर खुद को साबित किया. कपिल कॉमेडियन के साथ साथ अच्छे सिंगर भी हैं. उन्होंने ऑकेस्ट्रा में भी गाया है. उनके बोलने का लहजा और उनकी भाषा पर पकड़ उन्हे बाकी कॉमेडियन से कहीं आगे ला खड़ा करती हैं. 

'कॉमेडी नाइट विद कपिल' से शोहरत की बुलंदी पर उन्हें पहुंचने में मदद मिली. इस शो के साथ उनका नाम जुड़ा था. अपने सेंस ऑफ ह्यूमर, पंचिग लाइन्स और हाजिरजवाबी से कपिल ने स्टेज कॉमेडी को नई उंचाई पर पहुंचाया. लेकिन एक विवाद के कारण बीच में ये शो बंद हो गया . शो के अचानक खत्म होने के बाद कपिल की जिंदगी में विवादों की बाढ़ सी आ गई वो सेहत से मामले में भी परेशान रहने लगे. वहीं दूसरी ओर बड़े पर्दे पर कपिल का एक्सपेरिमेंट कुछ कमाल नहीं कर पाया. फिल्म 'फिरंगी' हो या किस किस को प्यार करूं बॉक्स ऑफिस पर चल नहीं सकी. इस बीच कपिल डिप्रेशन का शिकार हो गये और विदेश जाकर इलाज कराया.

Recommended Read: BirthdaySpecial: जब एक्टिंग छोड़ने का इरादा कर चुके थे अजय देवगन, जानिए सुपरस्टार से जुड़े दिलचस्प किस्से 

इस दौर से गुजरने के बाद फिर से कपिल ने 'द कपिल शर्मा शो' सीजन 2 के साथ दोबारा नयी शुरूआत की. इस शो में बाकी सारे लोग थे, सिवाय सुनील ग्रोवर, अली असगर और बुआ जी को छोड़ के. शो कलर्स के बजाय इस बार सोनी टीवी पर प्रसारित किया गया.  'द कपिल शर्मा शो' के साथ वापसी करके उन्होंने एक बार फिर अपने करियर को ऊंचाई पर पहुंचाया और उनका शो अच्छी टीआरपी की रेस में दौड़ रहा है. इस शो को एक बार फिर से लोगों का प्यार मिला और शो हर घर की पसंद बन चुका है. कपिल और उनकी टीम ने लोगों को जमकर हंसाया और फिर से उनका भरोसा जीत कर कामयाबी और मुहब्बत दोनों हासिल की. 


इन लाइनों ने दर्शकों को बनाया कपिल का दीवाना
-------------------------------------------------------
1. बाबाजी का ठुल्‍लु

'बाबाजी का ठुल्‍लु ' उनका सबसे लोकप्रिय पंचलाइन है. यह पंचलाइन सोशल मीडिया पर भी बेहद लोकप्रिय है. इसे आम से लेकर बॉलीवुड सितारे भी खूब इस्‍तेमाल करते हैं. ये पंचलाइन सोनम कपूर स्टारर फिल्म "डॉली की डोली’ में इस्तेमाल किया गया है.
 

2. कपिल की अंग्रेजी
कपिल शर्मा का अंग्रेजी में हाथ जरा तंग है, यह बात सभी जानते हैं. ऐसे ही शो में कपिल ऐसा ट्रांसलेशन करते हैं कि दर्शकों की हंसी छूट पड़ती है। 'मैं खो गया हूं तेरे प्यार में अब तुम भी खो जाओ' का इंग्लिश ट्रांसलेशन कपिल करते हैं - 'आई ऐम लॉस्ट इन योर लव, नाउ यू टू गेट लॉस्ट'.
 

3. डॉक्टर से शादी कर लेना
अपने पुराने शो 'कॉमिडी नाइट्स विथ कपिल' में कपिल अपनी बीवी से कहते हैं 'अगर मुझे ऑपरेशन में कुछ हो गया तो डॉक्टर से शादी कर लेना. उनकी बीवी बोली- क्यों? कपिल बोले- 'बदला लेने का यही तरीका है.'

4. राम-सीता की जोड़ी
कपिल के शो में उनसे किसी ने कहा, 'तेरी और भाभी की जोड़ी तो राम-सीता की जोड़ी लगती है.' इस पर कपिल जवाब देते हैं 'कहां यार! ना तो ये धरती में समाती है और ना ही इसे कोई रावण ले जाता है.'

 

5. गूगल का बाप भी नहीं ढूंढ सकता
कपिल शर्मा की गूगल से शिकायत है. वह कहते हैं, 'गूगल बेशक सबसे तेज सर्च इंजन है लेकिन मंदिर में गुम हुई चप्पल गूगल का बाप भी नहीं ढूंढ सकता.'

कपिल शर्मा को पीपिंगमून की टीम की तरफ से जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं. कपिल हमेशा अपने मजेदार हाजिर जवाबी और 'बाबाजी का ठुल्‍लु ' समेत कई यूनीक पंचलाइन से दर्शकों को हंसा-हंसाकर लोटपोट करते रहें. 
 

Recommended

Loading...
Share