PeepingMoon Exclusive: 'शबाना आजमी जी के साथ शूट करने से पहले मुझे नर्वसमेंट और एक्साइटमेंट दोनों थी': 'द एम्पायर' फेम Rishabh Sawhney

By  
on  

27 अगस्त को डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर 'द एम्पायर' शो रिलीज हो गया है. ये सीरीज भारत में मुग़ल साम्राज्य की नींव डालने वाले जहीरुद्दीन मुहम्मद बाबर के जीवन और जंगों पर आधारित है. बाबर का नाम और मध्ययुगीन भारत का इतिहास इसके लिए दिलचस्पी जगाने के लिए काफ़ी है. द एम्पायर शो की सबसे अहम बात यह है कि यह बाबर के उस दौर के बारे में बताएगा, जब वो मुग़ल साम्राज्य के बादशाह नहीं थे और उनकी ज़िंदगी शैबानी ख़ान ने मुश्किल बना रखी थी. सीरीज में शबाना आजमी, कुणाल कपूर, डीनो मोरिया के साथ एक नए कलाकार Rishabh Sawhney भी अहम किरदार निभा रहे है. ऋषभ फेमस मॉडल है. मॉडलिंग में धमाल मचाने के बाद अब ऋषभ अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीतना चाहते है. हाल ही में ऋषभ ने पीपिंगमून के साथ खास बातचीत की. इस दौरान ऋषभ ने सीरीज में अपने किरदार, दिग्गज और शानदार कलाकारा शबाना आजमी के साख काम करने का अनुभव शेयर किया.

सवाल-  हिस्टोरिकल प्लीज 'द अंपायर' आपका डेब्यू प्रोजेक्ट है. ये बिग बजट सीरीज लार्ज स्केल पर बनी है . कितने एक्साइडेट है और इतनी बड़ी सीरीज का हिस्सा बनने का एक्सपिरियंस कैसा रहा 
जवाब- मैं बहुत एक्साइटेड हूं सीरीज को लेकर, मैं शब्दों में बता नहीं सकता लेकिन मुझे बहुत खुशी हो रही है. और मेरी फैमिली तो मुझसे ज्यादा एक्साइटेड है. और मुझे लगता है कि मेरी शुरुआत के लिए इससे बेहतर कुछ हो नहीं सकता था. सीरीज तो शानदार है ही साथी सारे कलाकार एक से बढ़कर एक हैं. मेरे लिए ही बहुत अच्छा एक्सपीरियंस था.

PeepingMoon Exclusive: 'मैं फिल्मों के अलावा वेब सीरीज, म्यूजिक, प्रोडक्शन समेत हर फील्ड में काम करना चाहता हूं' : प्रियांक शर्मा

सवाल-  अपने किरदार के बारे में बताइये ?
जवाब- मेरे कैरेक्टर का नाम महमूद है. वह प्रिंस तो है ही साथ ही बाबर का कजिन है. सीरीज में बाबर के स्ट्रगल्स दिखाए गए हैं. मैं इसमें बाबर के साथ हूं. पर इसके बाद परिस्थितियां बदलती है. और बाबर मुझसे कई प्रॉमिस किए होते हैं पर निभा नहीं पाते हैं तो हमारे बीच काफी अंतर आ जाता है. बाकी जब आप सीरीज देखेंगे आपको समझ आएगा लेकिन हम मेरा किरदार बहुत दमदार है और मुझे निभाने में बहुत मजा आया. 

सवाल- कैसे मिला आपको ये रोल ?
जवाब- इस शो के कास्टिंग डायरेक्टर कविश सिन्हा है. की कंपनी का नाम On My Kayroll है. तो मुझे ऑडिशन के लिए मैसेज आया था और मैंने जाकर ऑडिशन दिया और मेरा सेलेक्शन हो गया. ऑडिशन के बाद सेलेक्शन से शूटिंग शुरू होने तक मेरे पास लगभग डेढ़ महीने थे. तो सर ने मुझसे कहा कि जब तक शो शुरू नहीं हो रहा है तुम यहां आओ और मुझे असिस्ट करो और बाकि एक्टर्स के साथ परफोर्म करो. और हां मैं यहां बताना चाहता हूं कि, इससे पहले मैंने लगभग 2.30 साल चेतक शो किया था. उस समय मैं अपनी एक्टिंग को लेकर बहुत कॉन्फिडेंट नहीं था. तो इसलिए मैंने सर को असिस्ट करना शुरू किया. तो इसे बैड लक बोलेया गुड लक क्योंकि कोरोना की वजह से यह शो काफी आगे बढ़ गया. तो उस दौरान में वही उनको असिस्ट करता रहा तो इन सब से मुझे मेरी एक्टिंग स्किल्स सही मायनों में निखरी थी.

सवाल- अपने किरदार के लिए क्या क्या तैयारियां की ?
जवाब-  अपने किरदार को और समझने के लिए मैंने शो 'अर्थ गुल गाजी' देखा था. यह इंडिया का शो नहीं था बाहर का था. इसके अलावा मेरे मुग़ल-ए-आज़म कम से कम 8 से 10 बार देख लेती और जिस बुक पर यह सीरीज बेस्ट है वह बुक भी मैंने पढ़ी थी. इन सब से मुझे कैरेक्टर में ढलने से लेकर बॉडी लैंग्वेज को लेकर कई बारीकियां सीखने को मिली. एंड शूट तक मैंने अपने बाल काफी लंबे कर लिए थे कटवाए नहीं थे बहुत टाइम से. और इसमें उर्दू भाषा का काफी इस्तेमाल है तो कहीं कहीं थोड़ा उसमें बोलने काफी प्रैक्टिस करनी पड़ी थी. 

सवाल- सीरीज में बहुत टैलेंटेड स्टार्स है पर सबसे खास पहले ही प्रोजेक्ट में शबाना आजमी के साथ काम करके कैसा लगा ?
जवाब-  जब मुझे शबाना आजमी मैम के साथ अगले दिन शूट करना था उससे पहली रात में इतना एक्साइटेड की बता नहीं सकता. जब आप किसी लेजेंड के साथ अपना सीन शूट करते है तो एक अलग सी नर्वसनेस और एक्साइटमेंट रहती है.  लेकिन जब मैं सेट पर पहुंचा था तो मैं इतना प्रिपेयर्ड था कि कॉन्फिडेंट रह सकूं क्योंकि मैंने थिएटर किया हुआ था और मैं कास्टिंग कर रहा था. 

Recommended

Loading...
Share