Movie Review: सर्जिकल स्ट्राइक की असलियत बयां करती एक दमदार फिल्म है 'उरी'

By  
on  

विक्की कौशल, यामी गौतम और परेश रावल की उरी का फाइनल वर्डिक्ट आ गया है.फिल्म 11 जनवरी को रिलीज होगी लेकिन इससे पहले पीपिंगमून आपको बताएगा कि आखिर यह फिल्म कैसी है? यह फिल्म इंडिया द्वारा 2 साल पहले पाकिस्तान पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है.दरअसल, 29 सितम्बर, 2016 को कश्मीर में उरी के आर्मी बेस कैंप पर एक आतंकवादी हमला हुआ था जिसमें इंडिया के 19 जवान शहीद हुए थे.

इस घटना के बाद देशवासियों में काफी आक्रोश देखने को मिला था.हर कोई यही चाह रहा था कि पाकिस्तान की इस घिनौनी हरकत का बदला लिया जाए और सरकार के आदेश पर इंडियन आर्मी ने ऐसा ही किया.गुपचुप तरीके से सेना की स्पेशल टास्क फ़ोर्स ने पाकिस्तान से इस करतूत का बदला लिया.आदित्य धर क निर्देशन में विक्की कौशल, यामी गौतम सहित अन्य एक्टर्स ने परदे पर इसी कहानी को जीवंत किया है.

uri movie
एक्टिंग: फिल्म में विक्की ने मेजर विवान सिंह शेरगिल की भूमिका अदा की है जो सर्जिकल स्ट्राइक में अहम भूमिका निभाता है.उसका साथ देते हैं कर्नल करण जिनका रोल मोहित रैना ने प्ले किया है.दोनों ने ही अपने किरदारों के साथ न्याय करते हुए बढ़िया परफॉरमेंस दी है.यामी एक इंटेलीजेन्स ऑफिसर की भूमिका में हैं लेकिन उनके पास करने लायक कुछ खास नहीं है.

डायरेक्शन: फिल्म की शुरुआत धीमी है और एक वॉर मूवी की शुरुआत में आप जैसे एक्शन सीन्स नजर आते हैं वो इक्का-दुक्का ही दिखाई देते हैं.फिल्म में सर्जिकल स्ट्राइक के पूरे ऑपरेशन, मिलिट्री अटैक और फिर पाकिस्तान के काउंटर अटैक वाले पोर्शन बढ़िया फिल्माए गए हैं लेकिन डायरेक्टर आदित्य को आर्मी जवानों की बॉडी लैंग्वेज पर और ज्यादा गौर फरमाना चाहिए था क्यूंकि कहीं-कहीं आर्मी के जवान बने एक्टर्स इसमें कमतर साबित हुए हैं.

फिल्म में अच्छी बातें हैं, इसके जबरदस्त एक्शन सीन्स और उम्दा बैकग्राउंड स्कोर जो कि आपमें जोश भर देता है. साथ ही कुछ डायलॉग भी बेहतरीन हैं जैसे-ये नया हिंदुस्तान है। जो दुश्मन के घर में घुसेगा भी और मारेगा भी। अपनी 72 हूरों को हमारा सलाम बोलना। कहना दावत पर इंतजार कर रहे हैं। आज हम बहुत सारे मेहमान भेजने वाले हैं।

Image result for uri movie review
ये तो हुई डायलॉग की बात लेकिन अगर आप इसे टिपिकल वॉर फिल्म समझ रहे हैं तो आप निराश होंगे क्योंकि इसकी स्टोरीटेलिंग पूरी तरह कमर्शियल है.ऐसे में अगर आप एक्शन और देशभक्ति से भरपूर एक फिल्म देखना चाहते हैं तो उरी को एक बार देख सकते हैं.

मून:

पीपिंगमून उरी को 5 में से 3.5 मून देता है.

Recommended

Share